खाना बनाने के 8 बेहतरीन टिप्स जो आपके काम को आसान बना देंगे – 8 Great Cooking Tips That Will Make Yo


khana-banane-ke-asan-8-tips.png

खाना पकाना या बनाने एक ऐसी कला है जिसे सीखने के लिए आपको रेसिपीज नहीं बल्कि छोटी-छोटी चीजे जानने की जरुरत होती है। खासतौर पर भागती-दौड़ती जिंदगी में आपको ऐसे तरीके अपनाने होंगे जिससे कि आपका काम आसान हो सके। जिसकी मदद से आपकी कुकिंग बहुत ही मजेदार और आसान हो जाएगी।आइए, जानते हैं खाना बनाने के 8 बेहतरीन टिप्स –
1.पुरी को क्रिस्पी कैसे बनाएं (How To Make Puri Crispy)
पुरी को फ्राई करने से पहले कुछ देर के लिए (करीब दस से पन्द्रह मिनट) फ्रिज में रख दें इससे पूरी गर्म तेल में डालने पर बहुत ज्‍यादा तेल की खपत किए बिना ही फूल जायेगी। और साथ ही पुरी को क्रिस्पी बनाने के लिए आटा गूंधते समय उसमें थोड़ी सी सूजी अवश्य मिलाएं।

2.मुलायम परांठा बनाने का तरीका (How To Make Soft Paratha )
सभी को मुलायम रोटी या फिर परांठा पसंद होता है। और इसके लिए आप बहुत से उपाय भी करते रहते हो परन्तु फिर भी आपको यह बात आज तक समझ में नहीं आई होगी कि आखिर आपका परांठा रेस्‍तरां की तरह से मुलायम क्‍यों नहीं बनता है। तो फिर परांठे को लंबे समय तक मुलायम बनाने के लिए आप आटे को दूध के साथ में गूंधें |

3.ज्‍यादा नमक पड़ने पर नमक कम करने का तरीका
नमक आपके खाने को स्‍वादिष्‍ट बनाने का काम करता है परन्तु ज्‍यादा नमक स्‍वाद को बिगाड़ भी देता हैं। अगर कभी आपकी डिश में नमक तेज पड़ जाए तो आप परेशान न हो बस दूध के दो चम्‍मच खाने में मिलाने से नमक का स्‍वाद बेअसर हो जाता है। और अगर आपको इस बात का डर है कि कही इससे आपकी डिश ज्‍यादा तरल हो जायेगी, तो फिर आप इसमें एक कच्‍चा आलू भी मिला सकते हैं।

4.चिपचिपाहट को दूर करने का तरीका (लेमन थेरेपी)
भिंड़ी को काटते टाइम और पकाते वक्त आपके एक बात नोटिस की होगी कि वह आपस में चिपक जाती है और ऐसा ही चावल के साथ में भी होता है। अगर आप चाहते हैं किे आपकी भिंडी या फिर चावल के साथ ऐसा कुछ भी न हो तो फिर चिपचिपाहट को दूर करने के लिए आप उसमें नींबू की कुछ बूंदे मिला दें। भिंडी में कुछ बूंदें नींबू के रस की मिलाने पर भिंडी ज़्यादा क्रिस्पी और टेस्टी बनती है। और चावल बनाते वक्त उसमें नींबू के रस की कुछ बूंदे मिलाने से चावल ज़्यादा सफेद बनेंगे और आपस में जुड़ेंगे भी नहीं।

5.हलवा बनाने का सही तरीका (Right way to make Halwa)
सूजी का हलवा बनाते टाइम उसमें एक बड़ा चम्‍मच बेसन का मिलाना चाहिए। ऐसा करने से आपका हलवा आसानी से तो बनेगा ही साथ ही साथ इसका रंग और स्‍वाद इतना ज़्यादा बढ़ जाता है कि कोई भी इसको देखकर खाएं बिना रह ही नहीं सकता।

6.दूध उबालने का सही तरीका (Proper Way To Boil Milk)
अगर आप दूध को उबालते वक्त उसे छलकने से बचाना चाहती हैं तो फिर दूध को उबलने के लिए कम फ्लेम पर और बर्तन के Top पर एक चम्‍मच को रख दें। चम्‍मच दूध को छलकने से रोक लेती है।

7.मटन को नर्म व सॉफ्ट बनाना (Making Mutton Soft And Tender)
किसी टास्‍क से कम नहीं होता हैं। मटन को पकाने के लिए बहुत ज़्यादा समय और प्रयास की ज़रूरत होती है। मटन को नर्म व सॉफ्ट करने के लिए बनाने से पहले कच्‍चे पपीते के मिश्रण से कुछ देर के लिए इसको मैरीनेट करें। यह मटन पकाने की प्रक्रिया को काफी तेज कर देता है।

8.प्‍याज़ को ब्राऊन का तरीका (Method of Browning Onions)
प्‍याज़ को ब्राऊन करने में काफी समय लगता है लेकिन ऐसा करना करीब-करीब सारे व्‍यंजनों में स्‍वाद को और ज़्यादा बढ़ाने का काम करता है। इसीलिए आप प्‍याज़ को ब्राऊन करने की प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए प्‍याज़ को भूनते वक्त उसमें एक चुटकी बेकिंग सोडा या फिर चीनी मिला दें।